एमएस एक्सेल में फॉर्मूला कैसे बनाएं और संपादित करें


एमएस एक्सेल में फॉर्मूला कैसे बनाएं और संपादित करें
How to Create and Edit Formula in MS Excel

एक्सेल में सबसे शक्तिशाली सुविधाओं में से एक सूत्रों का उपयोग करके संख्यात्मक जानकारी की गणना करने की क्षमता है। कैलकुलेटर की तरह, एक्सेल जोड़ सकता है, घटा सकता है, गुणा कर सकता है, और विभाजित कर सकता है। हम आपको सरल सूत्र (Formula) बनाने के लिए सेल संदर्भों का उपयोग करने के तरीके दिखाएंगे। 

गणितीय ऑपरेटर (Mathematical operators) 

एक्सेल सूत्रों के लिए मानक ऑपरेटरों का उपयोग करता है, जैसे अतिरिक्त प्लस साइन (+), घटाव (-) के लिए एक ऋण चिह्न, गुणा (*) के लिए एक तारांकन, विभाजन (/) के लिए एक आगे स्लैश, और एक कैरेट (^) घाटियों के लिए।

एक्सेल में सभी सूत्रों को बराबर चिह्न (=) से शुरू होना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि Cell में सूत्र (Formula), और उसके मान के बराबर है, या उसके बराबर है।

सेल संदर्भों को समझना (Understanding cell references)

आप Excel में मैन्युअल रूप से सरल सूत्र (Formula) बना सकते हैं (उदाहरण के लिए, = 2 + 2 या = 5 * 5), अधिकांश समय आप सूत्र (Formula) बनाने के लिए cell addresses का उपयोग करेंगे। इसे cell reference बनाने के रूप में जाना जाता है। cell reference का उपयोग करना सुनिश्चित करेगा कि आपके सूत्र (Formula) हमेशा सटीक होते हैं क्योंकि आप सूत्रों को फिर से लिखने के बिना Reference Cell के मान को बदल सकते हैं।

cell reference के साथ गणितीय ऑपरेटर को संयोजित करके, आप Excel में विभिन्न प्रकार के सरल सूत्र (Formula) बना सकते हैं। सूत्रों में सेल संदर्भों और संख्याओं का संयोजन भी शामिल हो सकता है, जैसा कि नीचे दिए गए उदाहरणों में है:

फॉर्मूला कैसे बनाएं (How to create a formula)

नीचे दिए गए हमारे उदाहरण में, हम बजट की गणना करने के लिए एक सरल सूत्र (Formula) और सेल संदर्भों का उपयोग करेंगे।

  • उस सेल का चयन करें जिसमें सूत्र (Formula) होगा। हमारे उदाहरण में, हम सेल B3 का चयन करेंगे।

  • बराबर चिह्न टाइप करें (=)। ध्यान दें कि यह Cell और Formula bar दोनों में कैसे दिखाई देता है।

  • उस सेल का cell address टाइप करें जिसे आप फॉर्मूला में पहले संदर्भित करना चाहते हैं: हमारे उदाहरण में सेल B1। संदर्भित सेल के चारों ओर एक नीली सीमा दिखाई देगी।

  • आप जिस गणितीय ऑपरेटर का उपयोग करना चाहते हैं उसे टाइप करें। हमारे उदाहरण में, हम addition sign (+) टाइप करेंगे।
  • उस सेल का cell address टाइप करें जिसे आप सूत्र (Formula) में दूसरे संदर्भित करना चाहते हैं: हमारे उदाहरण में सेल B2। संदर्भित सेल के चारों ओर एक लाल सीमा दिखाई देगी।

  • अपने कीबोर्ड पर एंटर दबाएं। सूत्र (Formula) की गणना की जाएगी, और मूल्य सेल में प्रदर्शित किया जाएगा।

यदि किसी सूत्र (Formula) का परिणाम किसी सेल में प्रदर्शित होने के लिए बहुत बड़ा है, तो यह मान के बजाय पाउंड संकेत (#######) के रूप में दिखाई दे सकता है। इसका मतलब है कि कॉलम सेल सामग्री को प्रदर्शित करने के लिए पर्याप्त नहीं है। सेल सामग्री दिखाने के लिए बस कॉलम चौड़ाई बढ़ाएं।

सूत्र कैसे संपादित करें (How to edit a formula)

कभी-कभी आप मौजूदा सूत्र (Formula) को संशोधित करना चाह सकते हैं। नीचे दिए गए उदाहरण में, हमने अपने सूत्र (Formula) में एक गलत सेल पता दर्ज किया है, इसलिए हमें इसे सही करने की आवश्यकता होगी।

  • उस सूत्र (Formula) का चयन करें जिसमें वह सूत्र (Formula) है जिसे आप संपादित (edit) करना चाहते हैं। हमारे उदाहरण में, हम सेल B3 का चयन करेंगे।

  • सूत्र (Formula) को संपादित (edit) करने के लिए सूत्र (Formula) बार पर क्लिक करें। आप सेल के भीतर सूत्र (Formula) को देखने और संपादित (edit) करने के लिए सेल को डबल-क्लिक भी कर सकते हैं।

  • किसी भी Reference cells के चारों ओर एक सीमा दिखाई देगी। हमारे उदाहरण में, हम सेल C2 के बजाय सेल B2 को संदर्भित करने के लिए सूत्र (Formula) के दूसरे भाग को बदल देंगे।

  • जब आप समाप्त कर लें, तो अपने कीबोर्ड पर एंटर दबाएं या फॉर्मूला बार में चेकमार्क पर क्लिक करें।

  • सूत्र (Formula) अपडेट किया जाएगा, और नया मान सेल में प्रदर्शित किया जाएगा।

यदि आप अपना दिमाग बदलते हैं, तो आप अपने फॉर्मूला में गलती से बदलाव करने से बचने के लिए अपने कीबोर्ड पर Esc कुंजी दबा सकते हैं।

स्प्रेडशीट में सभी सूत्रों को दिखाने के लिए, आप Ctrl कुंजी दबा सकते हैं और (grave accent) दबा सकते हैं। grave accent कुंजी आमतौर पर कीबोर्ड के ऊपरी-बाएं कोने में स्थित होती है। आप सामान्य दृश्य पर वापस जाने के लिए Ctrl + ` फिर से दबा सकते हैं।

एमएस एक्सेल में फॉर्मूला कैसे बनाएं और संपादित करें