Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!

मानव शरीर

मानव शरीर Human body




यह मानव शरीर पाँच तत्वों से बना है:—क्षित,जल,पावक,गगन,समीरा ।
पंच तत्व यह अधम शरीरा ।।

मानव शरीर के भाग

कोशिकाएँ, ऊतक, अंग एवं जटिल संस्थान या तन्त्र परस्पर मिलकर मानव शरीर की रचना करते हैं। ये भाग निम्न है:-

कोशिकाएँ

मानव शरीर असंख्य सूक्ष्म इकाईयों से मिलकर बना है, जिन्हें कोशिकाएँ कहा जाता है। कोशिका शरीर का सूक्ष्मतम रूप है। यह शरीर की एक मूलभूत रचनात्मक एवं क्रियात्मक इकाई है, जो स्वतंत्र रूप से जीवन की क्रियाओं को चलाने की क्षमता रखती है। शरीर के विभिन्न अंगों की कोशिकाओं में भिन्नता होती है, परंतु समस्त कोशिकाओं की मूलभूत संरचना एकसमान ही होती है।

ऊतक




समान गुणों वाली, एक ही आकार की तथा एक ही कार्य करने वाली कोशिकाओं के समूह को ऊतक कहते हैं। मानव एक बहुकोशीय प्राणी है, जो कोशिकाएँ रचना तथा कार्य में एक-दूसरे से भिन्न होता हैं। एक प्रकार की कोशिकाएँ, एक ही प्रकार का कार्य करती हैं और एक ही वर्ग के ऊतकों जैसे- अस्थि, उपस्थि, पेशी आदि का निर्माण करती हैं। संक्षेप में समान रचना तथा समान कार्यों वाली कोशिकाओं के समूह को ऊतक कहते हैं।

अंग

अंग दो या अधिक तरह के ऊतकों का एक युग्मज संग्रह होता है, जो एक साथ कार्य करके एक विशेष क्रिया करते हैं। आमाशय इसका एक बहुत ही अच्छा उदाहरण है- एपीथीलियल टिशू आमाशय को स्तरित करता है तथा इसे आमाशय की दीवार से स्त्रावित होने वाले विभिन्न एंजाइम्स तथा हाइड्रोक्लोरिक अम्ल (HCL) की क्रिया से बचाने में सहायक होता है।

संस्थान या तंत्र




शरीर के विभिन्न अंग एक साथ समूहित होकर किसी एक विशिष्ट क्रिया को करने का कार्य करते हैं, जिसे सामूहिक रूप से संस्थान या तंत्र कहते है। उदाहरणार्थ- श्वसन संस्थान में अनेकों अंग होते है, जो शरीर के बाहर की वायु तथा अन्दर के रक्त के बीच यांत्रिक विधि से विनिमय करते है। विभिन्न संस्थान या तंत्र एक साथ समूहित होकर मानव शरीर की रचना करते हैं, जो निम्न हैं-

  • त्वचीय संस्थान
  • अस्थि संस्थान या कंकाल संस्थान
  • पेशीय संस्थान
  • तन्त्रिका संस्थान या नाड़ी संस्थान
  • अन्तःस्रावी संस्थान
  • रक्त परिसंचरण संस्थान
  • लसिका संस्थान
  • श्वसन संस्थान
  • पाचन संस्थान
  • मूत्रीय संस्थान
  • प्रजनन संस्थान




science%2B1 - मानव शरीर



Science%2B2 - मानव शरीर


मानव सेल

शरीर की सबसे छोटी इकाई के रहने वाले सेल है, और यह अपनी खुद की एक सबक हकदार इतना अद्भुत है। हालांकि लगभग सभी कोशिकाओं सूक्ष्म हैं, वे जाम पैक अंगों के कई अलग अलग प्रकार के साथ और जटिल झिल्ली से घिरे हुए हैं। मुझे लगता है कि आप उनकी जटिलता पर चकित रूप में हम उनके विभिन्न कार्यों पर चर्चा हो जाएगा। हम यह भी के बारे में कैसे कोशिकाओं को पुन: पेश बात करेंगे, और हम कैंसर है जिस पर एक चर्चा सेल प्रजनन आपे से बाहर चला गया है के साथ पूरा करेंगे।

समझौता आनुवंशिकता

इस पाठ में, हम आनुवंशिकता के विषय से निपटने के लिए होगा। यह शायद सभी पाठ के सबसे तकनीकी है, क्योंकि हम आनुवंशिकी की खोज हो जाएगा। तुम सीख जाओगे कैसे जीन अपनी शारीरिक और मानसिक विशेषताओं का निर्धारण, और कैसे अपने माता-पिता की आनुवंशिक सामग्री इन तत्वों का निर्धारण। आप प्रजनन कोशिकाओं और शरीर में अन्य कोशिकाओं के सभी के बीच महत्वपूर्ण अंतर सीखना होगा। तो फिर हम कुछ समय बिताने के लिए एक आदमी है जो 1800’s-ग्रेगर मेंडेल में रहते थे, के पिता के बारे में बात करेंगे आनुवंशिकी-क्योंकि अपनी अंतर्दृष्टि आनुवंशिकता के हमारे आधुनिक समझने के लिए मार्ग प्रशस्त किया। उसके बाद, हम कुछ अलग आनुवंशिक विकारों के रूप में आप आनुवंशिक कोड है कि समस्या पैदा कर सकते में विशिष्ट म्यूटेशन के बारे में जानने पर चर्चा करेंगे।

तंत्रिका तंत्र



हम आज के पाठ में अंग प्रणालियों के लिए कदम होगा। हम मैं सबसे मिल एक दिलचस्प-तंत्रिका तंत्र के साथ शुरू करेंगे। तुम सीखना होगा कि कैसे यह आयोजन किया गया है, उसके विभिन्न नौकरियों, और संरचनाओं कि, यह सोच कर लग रहा है, और संभव चलती हैं। आप यह भी सीखना होगा कि कैसे तंत्रिका तंत्र काम करता है जब हम सोचते हैं कि हम खतरे में हैं या हम अचानक शारीरिक दर्द से प्रभावित किया गया है। हम भी रूप में हम कैसे तंत्रिका आवेगों प्रेषित कर रहे हैं के बारे में बात करते हैं इस अध्याय में रसायन विज्ञान के बारे में हमारे ज्ञान का उपयोग करेंगे। अंत में, हम घबरा के कुछ विकारों के बारे में बात करेंगे प्रणाली-क्या उन्हें और उनके प्रभाव का कारण बनता है।

कंकाल प्रणाली

हमारी हड्डियां कई कार्य किया है, और कुछ तो स्पष्ट नहीं कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, आप जानते हैं कि लाल रक्त कोशिकाओं को अपनी हड्डियों में बना रहे हैं? या कि हड्डियों की दुकान खनिज कि आपके नसों और मांसपेशियों के समारोह के लिए आवश्यक हैं? कंकाल प्रणाली पर आज के पाठ में, हम संरचना और हड्डियों के समारोह का पता लगाने देंगे, और फिर हम जोड़ों के विभिन्न प्रकार के और अपने स्पाइनल कॉलम की अद्भुत संरचना के बारे में बात करेंगे। आप इस प्रणाली के कुछ आम बीमारियों और क्या आप अपनी हड्डियों को मजबूत रखने के लिए क्या कर सकते हैं के बारे में सीखना होगा।

मांसपेशियों प्रणाली

कंकाल प्रणाली की तरह, मांसपेशियों प्रणाली आंदोलन के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन यह अन्य कार्यों, भी है। हम आज के पाठ में उन्हें विस्तार से चर्चा करेंगे। मांसपेशियों को भी एक बहुत अधिक जटिल की तुलना में वे दिखाई देते हैं, तो हम दोनों संरचनाओं कि हम देख सकते हैं और संरचनाओं कि हम एक खुर्दबीन के बिना नहीं देख सकते हैं के बारे में बात कर रहे कुछ समय खर्च करेंगे। हम शरीर में विशिष्ट मांसपेशियों में से कुछ पर जाना होगा और कैसे वे एक साथ काम विशिष्ट आंदोलनों प्रदर्शन करने के लिए। आप यह भी सीखना क्यों भी सरल आंदोलनों रासायनिक प्रतिक्रियाओं और इस प्रणाली और तंत्रिका तंत्र के बीच एक करीबी समन्वय को शामिल करेंगे। पिछले अध्याय में, हम मांसपेशियों प्रणाली के विभिन्न भागों में कई आम चोटों में देख लेंगे।



श्वसन तंत्र

हमने इस अध्याय में श्वसन प्रणाली पर ध्यान केंद्रित करेंगे। आप शायद जानते हैं, यह अंगों है कि आप उस महत्वपूर्ण है हमारे शरीर में सभी कोशिकाओं पदार्थ-ऑक्सीजन को पाने के लिए अनुमति का समूह है। लेकिन अगर आपके श्वसन प्रणाली में कुछ अन्य कार्य करता है कि हमने इस अध्याय में पर स्पर्श करता हूँ है। आप अपने श्वसन अंगों और मांसपेशियों को जो सांस लेने के लिए महत्वपूर्ण हैं की शरीर रचना के बारे में सीखना होगा। तुम भी वेंटिलेशन, बाहरी श्वसन, आंतरिक श्वसन, और कोशिकीय श्वसन के बीच मतभेदों के बारे में पता हो जाएगा। और हम कुछ बीमारियों कि आपके श्वसन प्रणाली को प्रभावित कर सकता है, साँस लेने के लिए अपनी क्षमता का समझौता के बारे में बात करेंगे।




संचार प्रणाली

वहाँ बहुत संचार प्रणाली के बारे में जानने के लिए काफी है! इस पाठ में, हम खून की संरचना, विभिन्न रक्त कोशिकाओं, और अपने शरीर में रक्त वाहिकाओं के विभिन्न प्रकार का पता लगाने देंगे। बेशक, हृदय संचार प्रणाली का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, इसलिए हम अपने कक्षों, वाल्व, कोरोनरी वाहिकाओं, और विद्युत प्रणाली के बारे में बात करेंगे। तुम सीख जाओगे कैसे रक्त शरीर और उसके महत्वपूर्ण कार्यों के चारों ओर यात्रा। हम सबसे आम स्वास्थ्य समस्याओं लोगों के अनुभव उच्च रक्तचाप और कोरोनरी धमनी की बीमारी से दो पर कुछ समय खर्च करेंगे। आप इस पाठ इस अंग प्रणाली का ख्याल रखने के महत्व को जानने पूरा करेंगे।

लसीका प्रणाली के लिए और लड़ाई रोग

आज के बहुत ही रोचक पाठ में, आप सभी के बारे में आपके शरीर की रोग से लड़ने की क्षमता सीखना होगा। आप जानते हैं कि आपके शरीर लगातार रोगाणु कि आप बीमार बनाने के लिए चाहते हैं के साथ बमबारी है क्या? हमने इस अध्याय में उस बारे में बात करेंगे, साथ ही कई मायनों में से कुछ के रूप में अपने शरीर को वापस लड़ता है तो आप अच्छी तरह से रखने के लिए। मानव शरीर भी वाहिकाओं (रक्त वाहिकाओं के समान) की एक प्रणाली है लसीका प्रणाली कहा जाता है। हम अपने अन्य कार्यों में से कुछ के रूप में के रूप में अच्छी तरह से अपनी बीमारी से लड़ने की भूमिका के बारे में बात करेंगे। आप अपने शरीर के अन्य अंगों है कि इस बीमारी के खिलाफ लड़ाई में शामिल कर रहे हैं कुछ के बारे में सीखना होगा। इस पाठ के अंत में, हम अलग अलग तरीकों से शरीर की रोग से लड़ने की क्षमता समझौता किया जा सकता है और यही कारण है कि कभी कभी शरीर की अपनी कोशिकाओं पर बदल जाता है के बारे में बात करेंगे।



कोल और मूत्र प्रणाली

आज हम दो अलग-अलग अंग प्रणालियों-कोल का सिस्टम (त्वचा) और मूत्र प्रणाली पर एक करीब नज़र रखेंगे। इन दोनों प्रणालियों के अपशिष्ट उत्पादों है कि आप को मार डालेंगे, तो वे अपने शरीर में निर्माण की अनुमति दी गई छुटकारा पाने के लिए काम करते हैं। तुम भी, कैसे महत्वपूर्ण इन दोनों प्रणालियों homeostasis को बनाए रखने में कर रहे हैं, सीखना होगा। हम इन दोनों प्रणालियों की संरचना पर काफी समय का एक सा खर्च करेंगे। लोग अक्सर जानने के लिए कैसे जटिल भी त्वचा हो सकता हैरान हैं। और मूत्र प्रणाली के ढांचे, विशेष रूप से गुर्दे, काफी कमाल कर रहे हैं। इस पाठ के अंत में, आप गुर्दे की विफलता और डायलिसिस और गुर्दा प्रत्यारोपण की चुनौतियों के बारे में सीखना होगा।


पाचन तंत्र

तुम कभी नहीं पाचन तंत्र पर इस पाठ के बाद एक ही रास्ता फिर से खाने के बारे में सोचता हूँ! इसके बारे में मुझे थोड़ा और अधिक मैं क्या खा बारे में सावधान रहना चाहते हैं बनाया सिर्फ लेखन। आप सब अलग अलग रसायन हमारे शरीर, बढ़ने ऊतकों की मरम्मत, और जीवन के सभी कार्यों पर ले जाने की जरूरत में भोजन परिवर्तित करने के साथ शामिल संरचनाओं के बारे में सीखना होगा। हम भी खाद्य पदार्थ के तीन मुख्य प्रकार की भूमिका और कई अलग अलग विटामिनों और खनिजों के महत्व पर चर्चा करेंगे। जब आप इस पाठ खत्म, तुम खाद्य पदार्थों की एक किस्म के खाने और कितना अच्छा खाना पसंद है आपके स्वास्थ्य में वृद्धि होगी का मूल्य समझ जाओगे। हम कुछ समय बिताने के दो आम पाचन विकार के बारे में चर्चा करेंगे, और फिर हम कैंसर पेट के कैंसर का सबसे आम प्रकार से एक के बारे में बात करेंगे।

अंत: स्रावी और प्रजनन प्रणाली

हम अंत: स्रावी और प्रजनन प्रणाली के बारे में एक चर्चा के साथ इस पाठ्यक्रम समाप्त होगा। तुम सीखना कैसे अंत: स्रावी और नर्वस सिस्टम एक साथ काम करने के लिए अपने शरीर के कार्यों के सभी विनियमित करने के लिए करेंगे। हम कुछ विशिष्ट अंत: स्रावी ग्रंथियों, हार्मोन वे उत्पादन पर चर्चा करेंगे, और कैसे वे एक दूसरे को प्रभावित करते हैं। Homeostasis फिर अंत: स्रावी प्रणाली की महत्वपूर्ण भूमिका की वजह के बारे में बात करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण हो जाता है। हम भी दोनों महिला और पुरुष प्रजनन प्रणाली को कवर करेंगे। आप अपने शरीर रचना विज्ञान और कैसे अंत: स्रावी प्रणाली उनके अंगों को प्रभावित करता है के बारे में सीखना होगा प्रजनन संभव बना रही है। हम एक चर्चा के बारे में दो काफी आम विकारों मधुमेह और endometriosis के साथ इस अध्याय समाप्त होगा।


Science Notes के अपडेटेड लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वाईन करे | Click Now



error: Content is protected !!