Computer

नेटवर्क हार्डवेयर Network Hardware

नेटवर्क हार्डवेयर Network Hardware

नेटवर्क हार्डवेयर में वे उपकरण शामिल होते हैं जो एक नेटवर्क में शामिल होते हैं। सभी नेटवकों में कार्य करने के लिए नेटवर्क हार्डवेयर की जरूरत होती है।



कंप्यूटर Computer

नेटवर्क का सबसे महत्वपूर्ण कार्य है कंप्यूटरों की आपस में जोड़ना। जब कंप्यूटर जुड़े रहते है तो जो लोग उनका इस्तेमाल करते है वे ज्यादा प्रभावी ढंग से कार्य कर सकते हैं। नेटवर्क में जुड़ने वाले सभी कंप्यूटर एक जैसे हों यह जरूरी नहीं हैं।
उदाहरण के लिए एक नेटवर्क में डेस्कटॉप कंप्यूटर जैसे आई.बी.एम.-Compatible और Macintosh कंप्यूटर, अथवा पोर्टेबल कंप्यूटर जैसे कि Netbook और पर्सनल डिजिटल असिस्टेडै ( PDAs) प्राय शामिल हो सकते हैं।



नेटवर्क इंटरफेस कार्ड Network Interface Card

एक एक्सपैंशन कार्ड अथवा अन्य उपकरण जो कंप्यूटर और अन्य उपकरणों जैसे कि प्रिंटर को नेटवर्क एक्सेस करने की सुविधा मुंहैया कराता है। नेटवर्क इंटरफेस कार्ड, कंप्यूटर और फिजिकल मीडिया जैसे की केबल जिसके माध्यम से ट्रांसमिशन होता है के बीच की भूमिका निभाता है।

 

कनेक्टर Connector

कनेक्टर एक ऐसा उपकरण है जो दो नेटवर्कों को आपस में जोड़ता है। सबसे आम कनेक्टर है हब, ब्रिज और राऊटर। (Routers, Hub, Switch, Bridge)

Central connector ( Hub, Bridge, switch)
Central connector ( Hub, Bridge, switch)




 

केबल्स Cables

तारों का समूह अथवा Glass Wire अथवा Flexible Metal। सभी केबल प्लास्टिक अथवा रबर से घिरी होती हैं।

Cables
Ethernet Cables



रिसोर्स Resource

कंप्यूटर सिस्टम अथवा नेटवर्क का कोई भी पार्ट जैसे डिस्क ड्राइव, प्रिंटर अथवा मैमरी जो किसी प्रोग्राम को आवंटित हो सकते है या उस प्रक्रिया को जो चल रही है।

 

अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमे फेसबुक (Facebook) पर ज्वाइन करे Click Now

Resource





अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमे फेसबुक(Facebook) पर ज्वाइन करे Click Now