What Is Operating System In Hindi

What Is Operating System In Hindi

Operating System के बारे में Operating System किसी भी Computer के Software का सबसे महत्वपूर्ण और अनिवार्य अंग है ! इसका काम कई प्रकार का होता है! एक और तो यह Computer के सभी भागों पर Control रखकर उनमे उचित तालमेल बनाता है और उनसे अच्छे से अच्छा काम लेता है तो दूसरी और यह User द्वारा दिए गए Command समझ कर उनका पालन करता है और Program को चलाता है ! हम अपने सभी कार्यो के लिए Operating System पर इतने अधिक निर्भर रहते है की उनके बिना Computer की कल्पना करना कठिन है !



Learn%2BWhat%2Bis%2BOperating%2BSystem%2Bin%2BHindi - What Is Operating System In Hindi
American National Standards ने Operating System को इस तरह परिभाषित किया है – ‘यह वह Software हो जो Computer पप्रग्राम के पालन को Control करता है और Scheduling, Debugging, Input/Output Control, Accounting, Compilation, Storage Management आदि से संबधित सेवायें उपलब्ध कराता है !

अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमे फेसबुक (Facebook) पर ज्वाइन करे Click Now

सुबह 7 बजे से पहले ये 7 कार्य अवश्य करें | नवीन जिलों का गठन (राजस्थान) | Formation Of New Districts Rajasthan राजस्थान में स्त्री के आभूषण (women’s jewelery in rajasthan) Best Places to visit in Rajasthan (राजस्थान में घूमने के लिए बेहतरीन जगह) हिमाचल प्रदेश में घूमने की जगह {places to visit in himachal pradesh} उत्तराखंड में घूमने की जगह (places to visit in uttarakhand) भारत में राष्ट्रीय राजमार्ग की सूची Human heart (मनुष्य हृदय) लीवर खराब होने के लक्षण (symptoms of liver damage) दौड़ने के लिए कुछ टिप्स विश्व का सबसे छोटा महासागर हिंदी नोट्स राजस्थान के राज्यपालों की सूची Biology MCQ in Hindi जीव विज्ञान नोट्स हिंदी में कक्षा 12 वीं कक्षा 12 जीव विज्ञान वस्तुनिष्ठ प्रश्न हिंदी में अलंकार की परिभाषा, भेद और उदाहरण Class 12 Chemistry MCQ in Hindi Biology MCQ in Hindi जीव विज्ञान नोट्स हिंदी में कक्षा 12 वीं भारत देश के बारे में सामान्य जानकारी राजस्थान की खारे पानी की झील राजस्थान का एकीकरण