एक्सेल में चार्ट को संशोधित करने के लिए कैसे करें


एक्सेल में चार्ट को संशोधित करने के लिए कैसे करें
How to Modify Chart 
in MS Excel

अपने चार्ट को कस्टमाइज़ और व्यवस्थित करने के कई अन्य तरीके हैं। उदाहरण के लिए, एक्सेल आपको चार्ट के डेटा को पुनर्व्यवस्थित करने, चार्ट प्रकार बदलने, और यहां तक ​​कि कार्यपुस्तिका में चार्ट को किसी भिन्न स्थान पर ले जाने की अनुमति देता है।

पंक्ति और कॉलम डेटा कैसे स्विच करें
(How to switch row and column data)

कभी-कभी आप अपने डेटा चार्ट को बदलना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, नीचे दिए गए चार्ट में, पुस्तक बिक्री डेटा वर्ष के अनुसार समूहीकृत किया जाता है, प्रत्येक स्टाइल के लिए कॉलम के साथ। हालांकि, हम Rows और Columns को स्विच कर सकते हैं ताकि चार्ट प्रत्येक वर्ष के कॉलम के साथ स्टाइल द्वारा डेटा को समूहित कर सके। दोनों मामलों में, चार्ट में एक ही डेटा होता है- यह सिर्फ अलग-अलग व्यवस्थित होता है।

  • उस चार्ट का चयन करें जिसे आप संशोधित करना चाहते हैं।
  • Design tab से, Switch Row/Column कमांड का चयन करें।

  • Rows और Columns को स्विच किया जाएगा। हमारे उदाहरण में, डेटा अब प्रत्येक वर्ष के लिए कॉलम के साथ स्टाइल द्वारा समूहीकृत किया जाता है।

चार्ट प्रकार को कैसे बदलें (How to change the chart type)

यदि आपको लगता है कि आपका डेटा किसी निश्चित चार्ट के लिए उपयुक्त नहीं है, तो नए चार्ट प्रकार पर स्विच करना आसान है। हमारे उदाहरण में, हम अपने चार्ट को कॉलम चार्ट से लाइन चार्ट में बदल देंगे।

  • Design tab से, Change Chart Type कमांड पर क्लिक करें।

  • Change Chart Type डायलॉग बॉक्स दिखाई देगा। एक नया चार्ट प्रकार और लेआउट का चयन करें, फिर OK पर क्लिक करें। हमारे उदाहरण में, हम एक लाइन चार्ट चुनेंगे।

  • चयनित चार्ट प्रकार दिखाई देगा। हमारे उदाहरण में, लाइन चार्ट समय के साथ बिक्री डेटा में रुझान देखना आसान बनाता है।

चार्ट कैसे मूव करें (How to move a chart)

जब भी आप एक नया चार्ट डालते हैं, तो यह उसी वर्कशीट पर एक ऑब्जेक्ट के रूप में दिखाई देगा जिसमें इसका स्रोत डेटा होता है। वैकल्पिक रूप से, आप अपने डेटा को व्यवस्थित रखने में सहायता के लिए चार्ट को एक नई वर्कशीट पर ले जा सकते हैं।

  • वह चार्ट चुनें जिसे आप स्थानांतरित करना चाहते हैं।
  • Design tab पर क्लिक करें, फिर Move Chart कमांड का चयन करें।

  • Move Chart डायलॉग बॉक्स दिखाई देगा। चार्ट के लिए वांछित स्थान का चयन करें। हमारे उदाहरण में, हम इसे New sheet में ले जाना चुनेंगे, जो एक नई वर्कशीट तैयार करेगा।OK पर क्लिक करें।

  • चार्ट चयनित स्थान में दिखाई देगा। हमारे उदाहरण में, चार्ट अब एक नई वर्कशीट पर दिखाई देता है।

चार्ट को अद्यतित कैसे रखें (How to Keep charts up to date)

डिफ़ॉल्ट रूप से, जब आप अपनी स्प्रेडशीट में अधिक डेटा जोड़ते हैं, तो चार्ट में नया डेटा शामिल नहीं हो सकता है। इसे ठीक करने के लिए, आप डेटा रेंज समायोजित कर सकते हैं। बस चार्ट पर क्लिक करें, और यह आपकी स्प्रेडशीट में डेटा रेंज को हाइलाइट करेगा। फिर डेटा रेंज बदलने के लिए आप निचले-दाएं कोने में हैंडल पर क्लिक करके खींच सकते हैं।

यदि आप अक्सर अपनी स्प्रेडशीट में अधिक डेटा जोड़ते हैं, तो डेटा रेंज अपडेट करने के लिए यह कठिन हो सकता है। सौभाग्य से, एक आसान तरीका है। बस अपने स्रोत डेटा को तालिका के रूप में फॉर्मेट करें, फिर उस तालिका के आधार पर एक चार्ट बनाएं। जब आप तालिका के नीचे अधिक डेटा जोड़ते हैं, तो यह सबकुछ सुसंगत और अद्यतित रखते हुए स्वचालित रूप से तालिका और चार्ट दोनों में शामिल किया जाएगा।

एक्सेल में चार्ट को संशोधित करने के लिए कैसे करें

अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमे फेसबुक(Facebook) पर ज्वाइन करे Click Now