Computer

Laser Printer Error And Solution

Laser Printer किस-किस तरह की समस्याएँ आती है और उनके समाधान क्या है.




इस Post में मेने Laser Printer को Cover किया है जानते है कैसे Computer पे काम करते हुए हमारे Printer किस-किस तरह की समस्या आती है और हमारे काम में बाधा डालती है वैसे तो Printer को सिर्फ एक अनुभवी व्यक्ति ही सही कर सकता है पर अगर हम भी थोड़ी बहुत जानकारी हमारे Printer के बारे में रखे तो हमारा समय और पैसा दोनों की बचत होती है यहां में आपको कुछ साधारण तरीके बता रहा हूं जिनकी मदद से आप प्रिंटर की छोटी-मोटी समस्याएँ आसानी से हल कर सकते है.
Laser Printer में Toner Cartage काम में आते है जो इंक को अपने अन्दर रखते है इनमे लगातार कटसीट का उपयोग किया जाता है. ऐसे प्रिंटरो में होने वाली मुख्य समस्याएँ और उनके समाधान निम्न प्रकार है.
फीकी प्रिंटिंगऐसा Toner Cartage में इंक खत्म होने के कारण होता है ! ऐसे में हमे Toner को पलटना-हिलाना चाहिए ! यदि इससे प्रयाप्त इंक न आये Toner Cartage को किसी अनुभवी व्यक्ति से रिफिल करवाए या नया Toner Cartage लगाये.
कागज पर जगह-जगह धब्बे पड़ना ऐसा Toner Cartage लीक करने से होता है ! यदि Toner Cartage का Roler गन्दा हो गया हो तो उसे ठीक से साफ़ करके लगाये ! यदि लीक कर रहा है तो उसे बदल दे.
Printer काम न करनाऐसा Power supply ठीक से न होने या Printer Computer से ठीक से Connect न होने पे होता है ! ऐसे में Power supply केबल और connector दोनों को ठीक से जांचे और फिर लगाये.



अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमे फेसबुक (Facebook) पर ज्वाइन करे Click Now