linux
Computer

Linux Operating System

Linux Operating System

Linux Operating System Unix Operating System का प्रतिरूप है जो स्वतंत्र रूप से विकसित किया गया है यह free में उपलब्ध है इसका आपको किसी को भी किसी प्रकार का पैसा नहीं देना पड़ता आज कल अनेक Linux को विभिन्न नमो से जाना जाता है जिनमे Red Hat, Ubuntu सबसे प्रचलित और लोकप्रिय है.


इसके विकास में दुनिया से सभी लोगो ने योगदान दिया है ! Linux में Internet से संबधित सभी सुविधाएं उपलब्ध है ! Linux Operating System का पूरा Code Internet पे उपलब्ध है और कोई भी इसमें सुधार भी कर सकता है ! Linux में चलने वाले सभी प्रकार के Software भी आजकल आसानी से Internet पे मिल जाते है जैसे Word Processor, Spreadsheet, Presentation, Desktop Publishing, Image Processing Drawing और भी बहुत सारे Software आप internet से Download कर सकते है !
Features of Linux (Benefit of Linux)

  • :- यह एक Multiuser Operating System है ! इसमें किसी भी समय एक से अधिक User काम कर सकते है और अपने-अपने Program चला सकते है.
  • :- Linux Files को Security भी प्रदान करता है ! यह अपने से जुड़े सभी User को एक अलग File Set व Directory से जोड़ देता है ! इस प्रकार कोई User सिर्फ अपनी Directory में Avalible Information को ही पढ़ सकता है, delete कर सकता है और modify कर सकता है इसका यह फायदा होता है की जो दुसरे User है उनकी Files safe रहती है.
  • :- Linux एक Multi-Programming Operating System है यह अलग-अलग User के कई प्रोग्रामो को एक साथ चला कर सकता है ! Linux में Multi-Programming सुविधा Time sharing से उपलब्ध कराई गई है !



  • :- Linux Operating System का मुख्य भाग Kernel होता है जो Application CrashProof है ! Application Crash हो जाने के बाद भी Kernel काम करता है इसका फायदा यह होता है की Linux Operating System को दोबारा चालू नहीं करना पड़ता है.
  • :- Linux Operating System पूरी तरह Virus से सूरक्षित है क्योंकि सामान्य User इसके मैं भाग Kernel तक नहीं जा पाते है.
  • :- Linux Operating System भी Windows की तरह Graphical User Interface (GUI) पर काम करता है इसकी Windows को X-Windows कहा जाता है ! Windows की तरह इसमें भी Desktop, Icon, Menu, Frame आदि समस्त सुविधाए होती है वैसे इसमें जरुरत होने पर इसमें (DOS) की तरह Command Line Interface (CLI) में भी काम किया जा सकता है.



  • :- Linux में Apache नाम का एक Web Server Program भी उपलब्ध है जिसमे Web pages तैयार किया जाता है यह आजकल सबसे अधिक लोकप्रिय Web Server है.
  • :- Linux में इसके अलावा बहुत से उपयोगी प्रोग्राम और Free software भी Available है जैसे:- Text Editor, Web Browser, Science के काम में आने वाले Software आदि.

अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमे फेसबुक (Facebook) पर ज्वाइन करे Click Now