Introduction to Computer Networks | कम्प्यूटर नेटवर्क का परिचय

कम्प्यूटर नेटवर्क का परिचय

Introduction to Computer Networks ( कम्प्यूटर नेटवर्क का परिचय)

कंप्यूटर प्रणाली द्वारा डाटा, सूचना, तथ्यों का आदान-प्रदान किया जा रहा है। कंप्यूटर तकनीकी द्वारा किसी न किसी माध्यम से विभिन्न कंप्यूटर को आपस में जोड़ा जा रहा है विभिन्न प्रकार के  माध्यम से तार- बेतार द्वारा अनेक कंप्यूटर में संवाद स्थापित किया जा रहा है अर्थात जोड़ा जा रहा है, इस प्रणाली को कंप्यूटर नेटवर्क कहते हैं ।

नेटवर्क का परिचय - Introduction to Computer Networks | कम्प्यूटर नेटवर्क का परिचय
कम्प्यूटर नेटवर्क का परिचय

कंप्यूटर नेटवर्क एक ऐसी व्यवस्था है जिसमें हम विभिन्न प्रकार के ऑडियो, वीडियो, चलचित्र का आदान-प्रदान कर सकते हैं तथा सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर जैसे डिस्क-ड्राइव, स्कैनर, प्रिंटर आदि तकनीकी को जोड़कर कंप्यूटर नेटवर्क स्थापित करके तथा साझेदारी करके एक साथ कार्य कर सकते है।

कंप्यूटर नेटवर्क का इतिहास (History of Computer Networks)

जिस नेटवर्क का हम प्रतिदिन इस्तेमाल करते हैं, इसकी शुरुआत कई वर्षों पहले 1960 से 1970 में हो गयी थी। उस नेटवर्क का नाम हैं ARPANET था. जिसे हम एडवांस रीसर्च प्रोजेक्ट एजेंसी नेटवर्क के नाम से जानते हैं.
1960 के दशक के दौरान पॉल बैरन एवं डोनाल्ड डेविस नें दो कम्प्युटरों के बीच जानकारी साझा करने के
उद्देश्य से पैकेट स्विचिंग (Packet Switching) की ओर कार्य प्रारंभ किया. तथा 1965 में इलेक्ट्रॉनिक टेलीफोन स्विच लॉच किया गया।



जिसका उपयोग कम्प्युटर को नियंत्रित करने के लिए किया जाता था।1969 में ARPANET (Advance Research Project Agency Network) के पहले चार नोड्स मुख्य विश्वविद्यालयों के बीच 50kbit/s सर्किट के उपयोग से जुडे चुक थे. इस तरह अर्पानेट के बढते शोध तथा विकास ने सबसे मजबूत नेटवर्क अर्थात इंटरनेट का निर्माण किया. 1976 में ARCNET (टोकन-पार्सिंग) नेटवर्क बनाया गया. जिसे उपकरणों को शेयर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता था।

ईथरनेट के विषय में 1973 में शोध किया गया तथा जुलाई 1976 में रोबोट मेटाकाफ तथा डेविड बोग्स ने अपने पेपर ईथरनेट (Distributed Packet Switching for Local Computer Network) को प्रकाशित कर इस नेटवर्क के सिद्धांत के बारे में बताया. इंटरनेट के बढते विकास के कारण सन 1995 में ईथरनेट की ट्रांसमिशन गति 10Mbit/s से बढकर 100Mbit/s हो गई थी. तथा 1098 में यह बढकर एक गीगाबाईट हो चुकी थी. वर्तमान समय में ईथरनेट को LAN के नाम से भी जाना जाता हैं।

कंप्यूटर नेटवर्क (Computer Network)-

कंप्यूटर नेटवर्क एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसमें दो या दो से अधिक कंप्यूटर को आपस में इस प्रकार जोड़ा जाता है की, वे आपस में डेटा और अन्य संसाधन आपस में साझा कर सकें|

नेटवर्क से जुड़ें कंप्यूटर के बीच आप फाइल्स को जल्दी और आसानी से साझा कर सकते है| साथ ही नेटवर्क से जुड़ें अन्य संसाधन जैसे- प्रिंटर, स्कैनर का भी प्रयोग कर सकते है|

नेटवर्क के निम्न प्रकार होते है-

    1. लोकल एरिया नेटवर्क- लैन (Local Area Network-LAN)-
    2. वाइड एरिया नेटवर्क- वैन (Wide Area Network-WAN)-

 

लोकल एरिया नेटवर्क- लैन (Local Area Network-LAN) :-

यह एक छोटा कंप्यूटर नेटवर्क है, इस नेटवर्क का एरिया सीमित होता है| जैसे- घर या छोटे ऑफिस का नेटवर्क| इस प्रकार के नेटवर्क ईथरनेट तकनीक पर आधारित होते है| इस नेटवर्क का आकार छोटा होता है, पर डेटा ट्रान्सफर स्पीड बहुत ही तेज होती है|

किसी भी संस्था का लोकल network या Small area के network को LAN network कहते है जैसे की School, campus Hospital का network | Local area network  बहुत High Speed Network होता है |

Local Area Network LAN - Introduction to Computer Networks | कम्प्यूटर नेटवर्क का परिचय
Local Area Network-LAN

इसका पूरा नाम Local Area Network है यह एक ऐसा नेटवर्क है जिसका प्रयोग दो या दो से अधिक कंप्यूटर को जोड़ने के लिए किया जाता है.लोकल एरिया नेटवर्क स्थानीय स्तर पर काम करने वाला नेटवर्क है इसे संक्षेप में लेन कहा जाता हैं.यह एक ऐसा कंप्यूटर नेटवर्क है जो स्थानीय इलाकों जैसे- घर, कार्यालय, या भवन समूहों को कवर करता है।

लोकल एरिया नेटवर्क की विशेषताये:-

  1. यह एक कमरे या एक बिल्डिंग तक सीमित रहता है।
  2. इसकी डाटा हस्तांतरित (Data Transfer) Speed अधिक होती है।
  3. इसमें बाहरी नेटवर्क को किराये पर नहीं लेना पड़ता है।
  4. इसमें डाटा सुरक्षित रहता है।
  5. इसमें डाटा को व्यवस्थित करना आसान होता है।

वाइड एरिया नेटवर्क- वैन (Wide Area Network-WAN)-

इसका पूरा नाम Wide Area Network होता है.यह क्षेत्रफल की द्रष्टि से बड़ा नेटवर्क होता है.यह नेटवर्क न केवल एक बिल्डिंग, न केवल एक शहर तक सीमित रहता है बल्कि यह पूरे विश्व को जोड़ने का कार्य करता है अर्थात् यह सबसे बड़ा नेटवर्क होता है इसमें डाटा को सुरक्षित भेजा और प्राप्त किया जाता है।

Wide Area Network WAN - Introduction to Computer Networks | कम्प्यूटर नेटवर्क का परिचय
Wide Area Network-WAN

इस नेटवर्क में कंप्यूटर आपस में लीज्ड लाइन या स्विच सर्किट के मदद से जुड़ें होते है| इस प्रकार के नेटवर्क का एरिया बहुत ही बड़ी होती है| जैसे- पुरें एक शहर, देश या महादेश में फैला नेटवर्क| इन्टरनेट इसका एक अच्छा उदाहरण है| बैंकों के ATM वाइड एरिया नेटवर्क से ही जुड़ें होते है|

वाइड एरिया नेटवर्क की विशेषताये:-

  1. यह तार रहित नेटवर्क होता है।
  2. इसमें डाटा को संकेतो (Signals) या उपग्रह (Sate light) के द्वारा भेजा और प्राप्त किया जा सकता है।
  3. यह सबसे बड़ा नेटवर्क होता है।
  4. इसके द्वारा हम पूरी दुनिया में डाटा ट्रान्सफर कर सकते है।

Wireless local Area Network (WLAN ):- 

Wireless LAN दो या दो से अधिक Computers या Networking devices की एक छोटे एरिया में जैसे कि घर, ऑफिस में बिना wire के कनेक्ट करने की फैसिलिटी प्रोवाइड करता है। जैसा कि हम किसी WiFi से Networking devices को कनेक्ट करते हैं तो वह एक Wireless LAN होता हैं। Wireless का मतलब होता है बिना तार के यानी बिना wire के नेटवर्क होता हैं।

Wireless local Area Network WLAN  - Introduction to Computer Networks | कम्प्यूटर नेटवर्क का परिचय
Wireless local Area Network (WLAN )

वायरलेस लोकल एरिया नेटवर्क की विशेषताएं:-

  1.  इसे हम वायरलेस लोकल एरिया नेटवर्क बोलते हैं।
  2. यह नेटवर्क बिना किसी कनैक्शन के संवाद करने में काम आता है।
  3. यह नेटवर्क रेडियो और इंफ्रारेड की मदद से भी संवाद करने के लिए काम में आता है।
  4. यह एक तरह का लोकल एरिया नेटवर्क है।

Personal Area Network (PAN):- 

यह एक कंप्यूटर नेटवर्क होता हैं जो कि पर्सनल यानी कि आपने निजी कार्य के लिए वर्क स्पेस को कनेक्ट करने का काम करता हैं। PAN बहुत सारे Networking Devices के बीच डेटा ट्रांसमिशन करने का काम करता हैं जैसे कि Computers, Mobiles, Tablets इत्यादि है। ब्लूएटूथ अपना निजी एरिया नेटवर्क का एग्जाम्पल हैं लेकिन यह एक Wireless PAN होता हैं।जो कि Radio wave का इस्तेमाल कर के डाटा ट्रांसफर करने का काम करता हैं।

Personal Area Network PAN - Introduction to Computer Networks | कम्प्यूटर नेटवर्क का परिचय
Personal Area Network (PAN

पर्सनल एरिया नेटवर्क की विशेषताएं:-

  1. यह एक छोटा Network होता है। जो घर में या किसी Building के कंप्यूटर को आपस में जोड़ता है।
  2. यह एक कंप्यूटर Network है जो Computer, Tablet, Telephone, Printer जैसे Device के बीच Data Transmission के लिए उपयोग किया जाता है।
  3. यह 10 मीटर तक सीमित होता है।

मेट्रोपोलिटन एरिया नेटवर्क-मैन (Metropolitan Area Network-MAN)-

इस नेटवर्क में एक शहर के भीतर ही दो या दो से अधिक एरिया नेटवर्क आपस में जुड़ें होते है| राऊटर, स्विच और हब्स मिलकर एक मेट्रोपोलिटन एरिया नेटवर्क का निर्माण करते है|

ईथरनेट

ईथरनेट , जिसे कभी-कभी केवल लैन कहा जाता है , वायर्ड लैन में उपयोग किए जाने वाले प्रोटोकॉल का एक परिवार है, जिसे आईईईई 802.3 नामक मानकों के एक सेट द्वारा वर्णित किया गया है जिसे इंस्टीट्यूट ऑफ इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियर्स द्वारा प्रकाशित किया गया है ।

वायरलेस लेन

वायरलेस लैन , जिसे व्यापक रूप से डब्ल्यूएलएएन या वाईफाई के रूप में भी जाना जाता है, शायद आज घरेलू उपयोगकर्ताओं के लिए आईईईई 802 प्रोटोकॉल परिवार का सबसे प्रसिद्ध सदस्य है। यह आईईईई 802.11 द्वारा मानकीकृत है और वायर्ड ईथरनेट के साथ कई गुण साझा करता है।

कम्प्यूटर नेटवर्क का परिचय

कम्प्यूटर का विवरण

कंप्यूटर नेटवर्क क्या है

कंप्यूटर नेटवर्क के लाभ

नेटवर्किंग का परिचय,नेटवर्किंग की परिभाषा क्या है

paint using a computer MS Excel Shortcut Keys Computer Keyboard All Shortcuts keys कंप्यूटर की पीढियां (Generations of Computer)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *