Networking server
GK History

Motherboard hardware Part

Motherboard hardware Part

मदरबोर्ड कंप्यूटर के सबसे महत्वपूर्ण हिस्सों में से एक है. ये कंप्यूटर के सभी जरूरी घटकों को एक साथ जोड़े रखता है जिसमे हमारा CPU भी आता है. कंप्यूटर मदरबोर्ड एक साधारण सी प्लास्टिक का बना होता है, लेकिन इसके ऊपर कॉपर और एल्युमीनियम की एक परत चढ़ी होती है, इसके अलावा इससे अनेक चिप, पोर्ट्स और स्लॉट्स भी जुड़े होते है. ये सब बहुत हे छोटे छोटे होते है लेकिन इन सबका कंप्यूटर को ओपेरटर करने में कोई न कोई महत्वपूर्ण कार्य होता है.


मदरबोर्ड के हिस्से

अगर आप अपने कंप्यूटर के CPU को खोल कर उसके मदरबोर्ड को देखेंगे तो आप उसको इतने सरे अलग अलग हिस्सों को देख कर ही उलज जाओगे. कंप्यूटर का मदरबोर्ड कैसे कम करता है उसको जानने के लिए हमे मदरबोर्ड के हर हिस्से को जानना जरूरी नही है किन्तु आपको मदरबोर्ड और अपने कंप्यूटर के कुछ हिस्सों का ज्ञान जरुर होना चाहिए और आपको ये भी पता होना चाहिए कि मदर’बोर्ड आपके कंप्यूटर से किस तरह जुडा है. कुछ हिस्से जो मदरबोर्ड में पाए जाते है वे कुछ इस प्रकार है:-

What is Mother Boards explain its all parts functions in Hindi


  • प्रोसेसर सॉकेट
    : प्रोसेसर सॉकेट आपके मदरबोर्ड के केंद्र का हिस्सा होता है. ये कंप्यूटर को दिए गये किसी भी इनपुट को प्रोसेस करता है इसिलिए इसको कंप्यूटर का दिमाग और कंप्यूटर का केंद्र भी कहा जाता है.

 

  • पावर कनेक्टर : कोई भी कंप्यूटर या कंप्यूटर का हिस्सा बिना पावर के नही चल सकता इसलिए कंप्यूटर में पावर कनेक्टर का होना बहुत जरूरी होता है. पावर कनेक्टर कुछ पिनो का बना होता है, इसमें 20 – 24 पिन होती है और ये कंप्यूटर मदरबोर्ड में दायी तरफ होता है. यही से ये पावर लेता है और कंप्यूटर के बाकि हिस्सों को पावर देता है.




 

  • मेमोरी स्लॉट्स : मेमोरी स्लॉट को मदरबोर्ड में ऊपर से दायी तरफ जगह मिली है, ये कंप्यूटर की हर मेमोरी के मोड्यूल को संभालता है. हर कंप्यूटर में अलग अलग मेमोरी स्लॉट कम करते है आजकल के नए कंप्यूटर में DDR3 का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन हमे आज भी वे कंप्यूटर मिल जाते है जो DDR1  औरDDR2 के मेमोरी स्लॉट पर कम करते है.

Motherboard kya hai iske sabhi parts or functions ka vistaar karo


  • विडियो कार्ड स्लॉट
    : जैसा की इसके नाम से ही हमे पता चल रहा है के ये हमारे कंप्यूटर में विडियो को चलाने में मदद करता है. ये मदरबोर्ड में नीचे दायी तरफ मिलता है. अगर आपकेमदरबोर्ड पर विडियो कार्ड स्लॉट नही है तो आप अपने कंप्यूटर पर विडियो का आनंद नही ले पाएंगे. आजकल कई मदरबोर्ड में एक से ज्यादा विडियो कार्ड स्लॉट भी मिलते है ताकि उन कंप्यूटर में हाई क्वालिटी के गेम चल सके.

 

  • एक्सपेंशन स्लॉट : इस स्लॉट की सहायता से हम अपने द्वारा बाहर से डाला गया कोई भी सॉफ्टवेर इनस्टॉल कर सकते है. जैसेकि अगर आप अपने कंप्यूटर में टीवी टूनर, या विडियो कैप्चर कार्ड इत्यादि सॉफ्टवेर डाले तो वे इसी स्लॉट की मदद से आपके कंप्यूटर में इनस्टॉल हो पाते है. ये आपको आपके मदरबोर्ड में आपके विडियो कार्ड स्लॉट के ठीक नीचे मिलता है.

 

  • IDE  और SATA पोर्ट : ये दोनों पोर्ट्स आपके कंप्यूटर में स्टोरेज डिवाइस को और ऑप्टिकल ड्राइव्स को कनेक्टिविटी प्रदान करते है. इनमे से IDE पोर्ट अब बहुत कम देखने को मिलता है तो यदि आपके कंप्यूटर का मदरबोर्ड बिना IDE पोर्ट के आपको मिलता है तो आप चोकियेगा नही. IDE  की जगह अब  SATA ने ले ली है. SATA पोर्ट IDE पोर्ट से छोटा और उससे काफी तेज गति से कम करता है. SATA पोर्ट के भी कुछ नए रूप बाज़ार में आ गये है जैसे की SATA1, SATA2, SATA3 इत्यादि. इन सब में से  1 ही मदरबोर्ड में लगता है और उसका चयन कंप्यूटर मदरबोर्ड के बाकि हिस्सों को देख कर किया जाता है.

 

  • BIOS चिप और बैटरी : ये चिप कंप्यूटर के बूट प्रोसेस से आधारिक कोड को लेती हेयर और उसे कंप्यूटर के ऑपरेटिंग सिस्टम तक ले जाती है. इसे कम करने के लिए लगातार पावर की जरूरत होती है इसीलिए इसे पावर देने के लिए एक बैटरी से जोड़ा जाता है और ये कंप्यूटर के अनप्लग होने पर भी कम करती है.

 

  • नार्थब्रिज और साउथब्रिज : नार्थब्रिज मदरबोर्ड का एक अहम हिस्सा होता है ये मेमोरी, विडियो कार्ड और प्रोसेसर के बीच के डाटा के बहाव के लिए जिम्मेदार होता है. साउथब्रिज का कम छोटा होता है ये प्रोसेसर और साउंड कार्ड / नेटवर्क कार्ड के बीच के डाटा के बहाव के लिए जिम्मेदार होता है. ये दोनों आपको मदरबोर्ड के नीचे दायी और मिलता है. इनके साथ एक और डिवाइस भी जुडा होता है जिसे हम हीटसिंक कहते है. हीटसिंक मेटल का बना होता है, और इसका कम होता है कि ये नार्थब्रिज और साउथब्रिज को थर्मल ( ज्यादा गर्मी ) बचाव दे.

 

  • फ्रंट पनल कनेक्टर, USB हैडर और ऑडियो हैडर : फ्रंट पनल कनेक्टर आपके CPU  के बॉक्स के बहार दिए गये कनेक्शन के हिस्सों को कहा जाता है, जिसमे पावर बटन, रिसेट बटन, पावर लेड, ऑडियो कनेक्टर और USB  कनेक्टर दिए जाते है.

 

  • रियर कनेक्टर : ये कनेक्टर कंप्यूटर के अंदर के हिस्सों और बाहर के हिस्सों को जोड़ने का अहम् कम करता है. ये कनेक्टर मदरबोर्ड के बायीं ओर बिलकुल किनारों पर दिए जाते है जहाँ आप अपने कंप्यूटर के बाकि हिस्से जैसेकि माउस, कीबोर्ड, मॉनिटर, स्पीकर इत्यादि को जोड़ते है.




 

ये सब हिस्से है जो आपके मदरबोर्ड में पाए जाते है और जिनकी मदद से आपके कंप्यूटर का मदरबोर्ड अपने काम  को कर पता है.

मदरबोर्ड और उसके हिस्से को विस्तृत रूप से समझाइये

अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमे फेसबुक (Facebook) पर ज्वाइन करे Click Now