Types of Bank Accounts

Types of Bank Accounts – क्‍यों होते हैं 4 अलग तरह के Bank Accounts?

Types of Bank Accounts – किसी भी Bank में सामान्‍यत: चार प्रकार के Bank Account Open करवाए जा सकते हैं: Saving Account, Current Account, Recurring Deposit Account व Fixed Deposit Account, और चारों ही प्रकार के Bank Accounts की अपनी अलग जरूरतें और विशेषताऐं होती हैं, जिनके बारे में हम इस Article में विस्‍तार से जानने की कोशिश करेंगे।




Saving Bank Account

Saving Bank Account, एक सबसे सरल प्रकार का Account होता है और आप बैंक में जब भी कभी अपना Bank Account Open करवाने जाते हैं, तो मूल रूप से आप इसी प्रकार का Bank Account Open करवाते हैं, क्‍योंकि ये Deposit Account का Most Common Type होता है। इस प्रकार का Bank Account मूलत: बचत करने के लिए खुलवाया जाता है, इसीलिए इसे Saving Bank Account के नाम से भी जाना जाता है।
इस प्रकार का खाता कोई भी व्‍यक्ति अपने निजी बैंकिंग लेने-देन करने के लिए खुलवा सकता है। इस प्रकार के Account में जमा राशि पर वर्तमान समय में 4% Annually Compound Interest (सालाना चक्रवृद्धि ब्‍याज) दिया जाता है एवं एक Passbook दी जाती है, जिसमें अाप अपने बैंकिंग लेन-देन की प्रविष्टि करवा सकते हैं। इस प्रकार के Account में अाप प्रतिदिन एक निश्चित सीमा तक ही Amount, Deposit औरWithdraw कर सकते हैं और आप अपनी जमा राशि से ज्‍यादा राशि Withdraw नहीं कर सकते यानी आप Bank Overdraft नहीं ले सकते।
एक Individual, Agency या Institution, जो Society Registration Act, 1860 के अंतगर्त Registered हो, वे ही केवल Saving Bank Account Open करवा सकते हैं। भारतीय कानून के अनुसार एक Limited Company और Private Limited Company को Saving Bank Account खुलवाने की अनुमति नहीं है।

Current Bank Account

एक Deposit Bank Account, जिसे किसी Commercial Bankके साथ अक्‍सर पैसों के लेन-देन करने के लिए खुलवाया जाता है या Maintain रखा जाता है, उसे Current Bank Account कहते हैं। Current Bank Account को Checking Account या Transactional Account के नाम से भी जाना जाता है। सरल शब्‍दों में कहें तो कोई Company अपने विभिन्‍न प्रकार के Commercial Transactions को Saving Account के माध्‍यम से Handle नहीं कर सकता इसलिए उन्‍हें Current Account के रूप में एक Special प्रकार का Bank Account Open करवाना पड़ता है, जिसकी अपनी अलग तरह की विशेषताऐं होती हैं।
Current Bank Account में आपको Transfer, Bank Overdraft, Direct Debits, Internet Banking आदि कई तरह की Facility तो मिलती ही है, साथ ही साथ Current Bank Account में आप जितनी बार चाहें उतनी बार Amount को Deposit और Withdrawal कर सकते हैं। लेकिन क्‍योंकि Current Bank Account केवल Commercial कामों के लिए ही Open करवाया जाता है, न कि बचत करने के लिए, अत: इस प्रकार के Bank Account में जमा राशि पर आपको किसी तरह का कोई Interest नहीं मिलता है बल्कि विभिन्‍न प्रकार की Commercial Services व Facilities Provide करने के लिए Bank, Current Account पर तरह-तरह के Charges भी लगाता है।
Current Account एक Individual, Hindi Undivided Family (HUF), Firm, Company आदि खुलवा सकते हैं और Account Maintain करने का Charge, Bank के Rules के अनुसार Apply किया जाता है।




Saving Bank Account व Current Bank Account दोनों ही प्रकार के Accounts के साथ हमें Internet Banking, Mobile Banking, ATM Cum Debit Card व Checque Book आदि कई तरह की Facilities प्राप्‍त होती हैं, जिनके माध्‍यम से हम विभिन्‍न तरीकों से पैसों का Online या Offline लेन देन कर सकते हैं।
अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमे फेसबुक (Facebook) पर ज्वाइन करे Click Now

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!