विटामिन बी

विटामिन बी

विटामिन बी – 1

  • रासायनिक नाम:- थाइमिन (Thaimine)
  • यह वाटर-सॉल्युबल विटामिन है।
  • स्रोत:– सूरजमुखी के बीज, अनाज, आलू, संतरे और अंडे।
  • फायदे:- मस्तिष्क को विकसित रखने के लिए बहुत ही उपयोगी है। इसकी कमी से हमे बेरीबेरी रोग हो सकता है |

    बी - विटामिन बी
    विटामिन बी

विटामिन बी – 2

  • रासायनिक नाम:- राइबोफ्लेविन (Riboflavin)
  • यह वाटर-सॉल्युबल विटामिन है।
  • स्रोत:- केला, दूध, दही, मास, अंडे, हरी बीन्स और मछली।
  • फायदे:- त्वचा को अच्छी रखने के लिए बहुत ही उपयोगी है।

विटामिन बी – 3

  • रासायनिक नाम:- नियासिन (Niacin)
  • यह वाटर-सॉल्युबल विटामिन है।
  • स्रोत:- खजूर, दूध, अंडे, टमाटर, गाजर, एवोकाडो।
  • फायदे:- रक्तचाप को नियंत्रण में रखने और सिरदर्द, दस्त को कम करती है।

विटामिन बी – 5

  • रासायनिक नाम:- पैंटोथेनिक एसिड (Pantothenic acid),
  • यह वाटर-सॉल्युबल विटामिन है।
  • स्रोत:- एवोकैडो, अनाज, मांस।
  • फायदे:- बालो को स्वस्थ और सफेद होने से बचाता है। इससे तनाव भी कम होता है।

विटामिन बी – 6

  • रासायनिक नाम:- प्यरीडॉक्सीने (Pyridoxine)
  • यह वाटर-सॉल्युबल विटामिन है।
  • स्रोत:- अनाज, मांस, केले, सब्जियां।
  • फायदे:- यह सुबह की थकान कम करता है। तनाव और अनिद्रा से भी मुख्ती देता है।

विटामिन बी – 7

  • रासायनिक नाम:- बायोटिन (Biotin)
  • यह वाटर-सॉल्युबल विटामिन है।
  • स्रोत:- अंडे की जर्दी (Egg yolk), सब्जियां।
  • फायदे:- यह त्वचा और बालो के लिए बहुत ही अच्छा है। इसकी कमी से हमे जिल्द की सूजन (dermatitis) हो सकती है।

विटामिन बी – 9

  • रासायनिक नाम:- फोलिक एसिड (Folic acid)
  • यह वाटर-सॉल्युबल विटामिन है।
  • स्रोत:- पत्तीदार शाक भाजी, सूरजमुखी के बीज, कुछ फलो में भी यह होता है।
  • फायदे:– यह त्वचा के लोग और गठिया के उपचार हेतु बहुत ही शक्तिशाली है। गर्भवती महिलाओं को यह लेने ही सलाह दी जाती है।

विटामिन बी – 12

  • रासायनिक नाम:- कयनोसोबलमीन (Cyanocobalamin)
  • यह वाटर-सॉल्युबल विटामिन है।
  • स्रोत:- मछी, मास, दूध, अंडे और दूध दे बनाये उत्पादों में यह होता है।
  • फायदे:- यह एनीमिया (खून की कमी), मुँह में अलसर जैसी बिमारियों को कम करता है।

विटामिन- B:- विटामिन बी एक ऐसा मुख्य तत्व है, जो हमारे शरीर के लिए काफी ज़रूरी होता है। यह हमारी पाचन क्रिया को सुचारू रूप से काम करने में मदद करता है । जिससे हमे सही मात्रा में भूख लगती है और जो हम खाते हैं, उसका पोषण सही ढंग सेे हमारे शरीर को मिलता है। जो लोग कहते है, कि वो कितना भी खा ले उन्हें लगता नहीं है, तो इसमें आपको विटामिन बी मदद कर सकता है |

अगर शरीर में विटामिन बी की कमी हो जाये, तो यह कई रोगों को आमंत्रण देता है। जैसे की हाथ और पैर सुन्न हो जाना । शरीर पर लाल निशान पड़ जाना , वजन घटना,
नज़र का कमज़ोर होना, शरीर में ढीलापन और कमज़ोरी आ जाना एवं इत्यादी।

विटामिन- B :-  विटमिन बी हमारी कोशिकाओं में पाए जाने वाले जीन, डीएनए को बनाने और उनकी मरम्मत में सहायता करता है। इसके कई काम्पलेक्स होते हैं, बी1, बी2, बी3, बी5, बी6, बी7 और बी12। यह बुद्धि, रीढ़ की हड्डी और नसों के कुछ तत्वों को बनाने में मदद करता है। लाल रक्त कणिकाओं का निर्माण भी इसी से होता है। इसकी कमी से बेरी बेरी, त्वचा की बीमारियां, एनीमिया, मंदबुद्धि जैसी कई खतरनाक बीमारियां हो सकती हैं। इसका आनुवंशिक कारण भी हो सकता है। आंतों एवं वजन घटाने की सर्जरी कराना भी इसके लिए जिम्मेदार हो सकता है। शाकाहारी लोगों में इसकी कमी आम बात हो जाती है क्योंकि यह विटामिन ज्यादातर जानवरों में पाया जाता है। स्रोत विटामिन बी ज्यादातर मांसाहारी पदार्थों जैसे मछली, मीट, अंडा आदि में पाया जाता है। शाकाहारी लोग इसकी आपूर्ति दूध और इससे बनने वाले उत्पादों, जमीन के अंदर उगने वाली सब्जियों आलू, गाजर, मूली में आंशिक रूप से पाया जाता है।
विटामिन बी-12 की कमी के लक्षण:-
विटामिन बी एक आवश्‍यक पोषक तत्‍व है जो स्‍वस्‍थ नसों और रक्‍त कोशिकाओं को बनाये रखने में मदद करता है। यह लाल रक्‍त कोशिकाओं से ऑक्‍सीजन ले जाने में भी महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है। लेकिन विटामिन बी-12 में किसी भी प्रकार की कमी आपके विभिन्‍न शारीरिक कार्यों में बाधा उत्‍पन्‍न कर सकता है। एक सामान्‍य, स्वस्थ व्यक्ति को दैनिक रूप से कम से कम 2.4 मिलीग्राम विटामिन बी 12 की खुराक की आवश्यकता होती है। इसलिए इसके स्तर की नियमित रूप से जांच करना जरूरी होता है अन्‍यथा बी 12 की कमी कई प्रकार के रोगों का कारण बन सकता है। आइए इस स्‍लाइड शो के माध्‍यम से विटामिन बी-12 की कमी के मौन संकेतों के बारे में जानें।

विटामिन बी के प्रकार

  • विटामिन बी 1, जो थायामिन है।
  • विटामिन बी 2, जो (रिबोफ्लाविन) है।
  • विटामिन बी 3, एक नियासिन।
  • विटामिन बी 5 एक एसिड (pantothenic) है।
  • विटामिन बी 6, एक पाइरोडॉक्सिन।
  • एक बायोटिन विटामिन बी 7।
  • विटामिन बी 9, एक फोलिक एसिड।
  • विटामिन बी 12, एक कोपालामाइन।

विटामिन बी के स्वास्थ्य लाभ:-

  • यह तंत्रिका कोशिकाओं को नवीनीकृत करता है और तंत्रिका तंत्र की अखंडता को बनाए रखता है और शरीर में मांसपेशी तनाव को रोकता है।
  • कैंसर के खतरे को कम करता है, खासतौर पर अग्नाशयी कैंसर, मनुष्यों के लिए सबसे खतरनाक, जब स्वाभाविक रूप से भोजन के माध्यम से लिया जाता है और पूरक नहीं होता है।
  • खराब ध्यान और एकाग्रता और अति सक्रियता की कमी, विशेष रूप से बच्चों में लक्षणों को सीमित करें।
  • कोशिका विकास और आंतरिक विभाजन को बढ़ाता है, जिसमें लाल रक्त कोशिकाओं के विभाजन शामिल हैं जो शरीर को एनीमिया से बचाने में मदद करते हैं।
  • प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है और रोग की संभावनाओं को कम करता है।
  • शरीर में चयापचय उत्तेजित करें।

Biology Notes In Hindi

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